GMCH STORIES

युवाओं में निहीत ऊर्जा का उपयोग राष्ट्र निमार्ण में सहायक डॉ. कर्नाटक

( Read 1193 Times)

11 Sep 24
Share |
Print This Page
युवाओं में निहीत ऊर्जा का उपयोग राष्ट्र निमार्ण में सहायक डॉ. कर्नाटक

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण निदेशालय द्वारा भारत सरकार युवा मामलात एवं खेल मंत्रालय के सुयंक्त तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय स्वयं सेवक कार्यक्रम के अधिकारियों का प्रशिक्षण का शुभारम्भ माननीय कुलपति डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक एवं क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना राजस्थान के डॉ. सिन्धु प्रकाश भटनागर ने किया।

सर्वप्रथम अतिथियों ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया तत्पश्चात् छात्र कल्याण अधिकारी डॉ. मनोज कुमार महला ने आगन्तुक अतिथियों का उपरणा पहनाकर एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उन्होनें अपने स्वागत उद्बोधन में प्रशिक्षण हेतु राजस्थान के विभिन्न जिलों के महाविद्यालयों में कार्यरत कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय सेवा योजना का स्वागत किया। साथ ही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय कुलपति डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक, डॉ. सिन्धु प्रकाश भटनागर, डॉ. अनुपम भटनागर, अधिष्ठाता, सीटीएई डॉ. लोकेश गुप्ता, अधिष्ठाता, सीडीएफटी का स्वागत किया। उन्होनें उक्त प्रशिक्षण शिविर के सन्दर्भ में युवाओं में राष्ट्रीय जागरण एवं युवाओं की ऊर्जा का राष्ट्रहित में उपयोग करने की बात कही।

डॉ. अनुपम भटनागर, अधिष्ठाता, सीटीएई ने अपने भाषण में कहा कि भारत के युवाओं के हितार्थ सरकार का पोर्टल मेरा युवा भारत, युवाओं के स्टार्टअप एवं युवाओं के उत्थान हेतु राष्ट्र के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होनें महाविद्यालय द्वारा संचालित गतिविधियों के साथ सेवा योजना एवं आवश्यकतानुरूप महाविद्यालय की उपयोगिता का उपयोग किये जाने की बात कही।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना, जयपुर से आए डॉ. सिन्धु प्रकाश भटनागर ने सरकार द्वारा संचालित मेरा भारत पोर्टल की गतिविधियों एवं उक्त प्रशिक्षण के उद्देश्यों एवं क्रियान्वयन की परिणती पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक, कुलपति महोदय ने अपने वक्तव्य से पूरे कार्यक्रम एवं भारत के युवाओं को उत्प्रेरक बताते हुए 2047 के विकसित भारत के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने वाला बताते हुए युवाओं में निहीत ऊर्जा शक्त्ति को स्वामी विवेकानन्द के द्वारा बताये गये व्यक्तित्व निर्माण एवं राष्ट्र निर्माण में युवाओं के महत्व को उजागर करते हुए राष्ट्र की प्रगति में योगदान को सही दिशा प्रदान करने के उद्देश्य को निर्धारित करेगा। उन्होनें विश्वविद्यालय की ओर से

सभी आगन्तुक कार्यक्रम अधिकारियों, मेहमानों का स्वागत किया।

कार्यक्रम के समापन में सभी मेहमानों एवं अतिथियों का आभार एवं धन्यवाद डॉ. लोकेश गुप्ता, अधिष्ठाता, डेयरी विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय ने व्यक्त किया और कहा कि प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान को छात्र-छात्राओं में अवश्य वितरित करेंगे, जो राष्ट्र के विकास के लिए पथ प्रदर्शक का काम करेगा।आयोजित कार्यक्रम का संचालन उपाचार्य सामुदायिक एवं व्यवहारिक विज्ञान महाविद्यालय की डॉ. गायत्री तिवारी ने किया। इस अवसर पर डॉ. कोमल सिंह, डॉ. दिनेश गुप्ता, डॉ. सौरभ, जयपुर से उपस्थित थे. वहीं भारत सरकार युवा मामलात एवं खेल मंत्रालय के डॉ. जुनेद खान एवं मिनाक्षी, ट्रेनर ने सभी प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया। राजस्थान के उदयपुर संभाग के विभिन्न जिलों के सरकारी व गैर सरकारी महाविद्यालयों के 61 कार्यक्रम अधिकारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर डॉ. मनोज कुमार महला, कार्यक्रम निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना, छात्र कल्याण निदेशालय, श्री सोम शेखर व्यास, डॉ. केवल चन्द आदि भी उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like