GMCH STORIES

कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया विधानसभा में बहुत पर हुई बहस का दिया कुमारी ने दिया जवाब

( Read 3585 Times)

18 Jul 24
Share |
Print This Page

कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया विधानसभा में बहुत पर हुई बहस का दिया कुमारी ने दिया जवाब

राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को भजनलाल सरकार में उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश के पूर्ण बजट पर विधानसभा में हुई बहस का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया था । वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री शिलान्यास भी करते हैं और उद्घाटन भी करते हैं।
उन्होंने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 2027 तक किसानों को दिन के समय भी बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार डबल इंजन की सरकार है इसमें विकास के काम नहीं रुकेंगे। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब आप बहुत सालों तक विपक्ष में बैठने की आदत डाल लीजिए।

दिया कुमारी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि  हमारे द्वारा वसुन्धरा राजे के कार्यकाल में आयोजित किये रिसर्जेंट राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा नकल की गई जिसमें  केवल थोथी चर्चा हुई। जो एम ओ यू हुए उनमें सिर्फ कागजी कार्यवाही ही हुई।

उन्होंने बताया कि  हमारी सरकार ने प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर पानी के लिए काम किया है । वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि 2027 तक किसानों को दिन के समय भी बिजली मिलेगी जिससे उन्हें खेती में बहुत मदद मिलेंगी
दीया कुमारी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा पर प्रहार करते हुए कहा कि किसानों के लिए हम सभी संवेदनशील हैं. वादे के अनुसार मुख्यमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि की प्रथम किश्त दी गई। 66 लाख किसानों को 650 करोड़ सीधे बैंक खातों में स्थानांतरित किए गए। हमारे द्वारा वाटर ग्रिड मिशन शुरू किया गया है। पशुपालकों के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई। पूर्वी राजस्थान  नहर परियोजना के प्रथम चरण के कार्यादेश भी कर दिए हैं।

उन्होंने बताया कि हमारी सरकार जनजाति परिवारों की खुशहाली के लिए संवेदनशील है। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि 132 केवी या उससे ज्यादा की लाइन से किसानों की जमीन प्रभावित होती है। डी एल सी दर का दोगुना और ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाले में 30 प्रतिशत की दर से मुआवजा मिलेगा। ऊर्जा महकमा चरणबद्ध रूप से स्मार्ट मीटर लगाएगा।बजट बहस पर वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि उधमियों के लिए रिब्स फण्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही ब्राह्मणी नदी का सौन्दर्यीकरण का कार्य होगा। औषधि निर्माण में नवीन मशीन आएंगी। ब्रेस्ट कैंसर जांच को लेकर मोबाइल वेन की संख्या बढ़ाई जाएगी । 

अब देखना होगा कि भजन लाल सरकार का यह बजट कितने दूरगामी परिणाम लाने में सफल होगा?
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like